Home » YOU ARE HERE »



 

ताजमहल को मुहबत का अनूठा प्रतीक माना  जाता है, और ये दुनिया के सात अजूबों मेसे एक है, जो भारत के लिए स्वाभिमान की बात है.  इन दिनों इस पर चर्चा जोरो पर हो रही है की ये शाहजहाँ द्वारा राजा जय सिंह से छीना गया शिव मंदिर है, जो कही तर्कसंगत लगता भी है ! कारण  यह कि, आखिर पानी की बून्द कियूं गिरती है । मकबरे पर पानी की बून्द के  गिरने का वर्णन कही नही सुना है, केवक शिव लिंग पर पानी चढ़ाने की परम्परा है और इस का उलेख पुरातन समय से इतिहास में सुना व् समझा जाता है।  एक तथ्ये  ये भी की शाहजंहा के पास इतने उम्दा शिल्पी अगर थे, तो इस  दुनिया की सब से सुन्दर इमारत में उनसे ये छिद्र कैसे रह गया ? मिस्त्री को तो इसके लिए सजाये मौत  हो जाती, जब की उलेख तो ये है की कही मिस्त्री ताज जैसी इमारत और न बना दे इसलिए उन शिल्पियों के हाथ काट दिए थे. फिर तो ये चर्चा सही ही है की ताज अवशय ही शव मंदिर होगा। राजा जय सिंह ने इस ईमारत में छिद्र इसलिए रखवाया होगा ताकि सावन के महीने में शिवलिंग का अभिषेख सीधा प्राकृतिक तौर पर हो. ये इसलिए भी तर्कसंगत है कि इतनी सुन्दर ईमारत में ये छोटी गलती कोई नही कर सकता।  छिद्र रखवा के ही किया गया जो शिवालये के होने को सम्पादित करता है. फैसले का इंतजार करना होगा जो हमारी समृद्ध न्याय परम्परा है।
                           हमारा मकसद यहाँ केवल इतना है कि मुहब्बतें कैसी   होती है ? ताज चाहे मुमताज के लिए बना हो या फिर शिव की आराधना के लिए दोनों ही इंसानो ने अपनी अपार, शाश्वत व् प्रगाढ़ प्रेम का, जिसे मुहबतें कहते है, उसका अनूठा परिचय देते हुए, ये श्रेष्ठ कृति बना कर मुहबतों को समर्पित कर  अपनी अलौकिक परिष्कृत  मानसिकता का लोकार्पण किआ है. आज सब इस कृति को देख केवल एहि कहते है वाह क़्या  बात है बनाने वाले की।


सुनीतामृत ( किंगल - कुमारसैन ) 

18 comments:

  1. I just loved your article on the beginners guide to starting a blog.If somebody take this blog article seriously in their life, he/she can earn his living by doing blogging.thank you for this article.
    oracle training in chennai

    oracle training in velachery

    oracle dba training in chennai

    oracle dba training in velachery

    ccna training in chennai

    ccna training in velachery

    seo training in chennai

    seo training in velachery


    जवाब देंहटाएं

हिमधारा हिमाचल प्रदेश के शौकिया और अव्‍यवसायिक ब्‍लोगर्स की अभिव्‍याक्ति का मंच है।
हिमधारा के पाठक और टिप्पणीकार के रुप में आपका स्वागत है! आपके सुझावों से हमें प्रोत्साहन मिलता है कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय किसी प्रकार के अभद्र शब्द, भाषा का प्रयॊग न करें।
हिमधारा में प्रकाशित होने वाली खबरों से हिमधारा का सहमत होना अनिवार्य नहीं है, न ही किसी खबर की जिम्मेदारी लेने के लिए बाध्य हैं।

Materials posted in Himdhara are not moderated, HIMDHARA is not responsible for the views, opinions and content posted by the conrtibutors and readers.