'हिमधारा' हिमाचल प्रदेश के शौकिया और अव्‍यवसायिक ब्‍लोगर्स का मंच

परिकल्पना ब्लॉग दशक सम्मान-2012 की सूची

24.7.120 पाठकों के सुझाव और विचार

परिकल्पना ब्लॉग दशक सम्मान-2012 की सूची


परिकल्पना दशक का ब्लॉगर सम्मान 

(1) श्री मती पूर्णिमा वर्मन,शरजाह, यू ए ई 

पीलीभीत (उत्तर प्रदेश, भारत) की सुंदर घाटियों में जन्मी पूर्णिमा वर्मन को प्रकृति प्रेम और कला के प्रति बचपन से अनुराग रहा। मिर्ज़ापुर और इलाहाबाद में निवास के दौरान इसमें साहित्य और संस्कृति का रंग आ मिला। पत्रकारिता जीवन का पहला लगाव था जो आजतक इनके साथ है। पिछले बीस-पचीस सालों में लेखन, संपादन, स्वतंत्र पत्रकारिता, अध्यापन, कलाकार, ग्राफ़िक डिज़ायनिंग और जाल प्रकाशन के अनेक रास्तों से गुज़रते हुए ये फिलहाल संयुक्त अरब इमारात के शारजाह नगर में साहित्यिक जाल पत्रिकाओं 'अभिव्यक्ति' और 'अनुभूति' के संपादन, हिन्दी विकीपीडया में योगदान देने के साथ-साथ कलाकर्म में व्यस्त हैं।
(2) श्री समीर लाल समीर, ओटरियों, कनाडा 

एक ऐसा प्रतिभावान व्यक्तित्व जिसका बचपन बीता जबलपुर में, मुंबई में पूरी की सी ए की पढ़ाई और जीविका के लिए पहुंचे कनाडा, जहां ये एक प्रतिष्ठित चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं । हिन्दी से प्रेम इन्हें ब्लॉग की ओर उन्मुख किया और देखते ही देखते हिन्दी ब्लोगिंग के ये पर्याय बन गए । इन्हें सन 2006 में तरकश सम्मान, सर्वश्रेष्ट उदीयमान ब्लॉगर, इन्डी ब्लॉगर सम्मान, विश्व का सर्वाधिक लोकप्रिय हिन्दी ब्लॉग, वाशिंगटन हिन्दी समिती द्वारा साहित्य गौरव सम्मान सन 2009,परिकल्पना सम्मान 2010 एवं पुनः परिकल्पना सम्मान 2011 एवं अनेकों सम्मानों से नवाजा जा चुका है। 

(3) श्री रवि रतलामी,भोपाल, म.प्र. 

एक ऐसा व्यक्तित्व जो मूलत: एक टेक्नोक्रैट हैं, जिनका शगल है हिंदी साहित्य पठन और लेखन। विद्युत यांत्रिकी में स्नातक की डिग्री लेने वाले ये वरिष्ठ ब्लॉगर इन्फार्मेशन टेक्नॉलाजी क्षेत्र के वरिष्ठ तकनीकी लेखक भी हैं। इनके सैंकड़ों तकनीकी लेख भारत की प्रतिष्ठित अंग्रेज़ी पत्रिका आई.टी. तथा लिनक्स फॉर यू, नई दिल्ली, भारत (इंडिया) से प्रकाशित हो चुके हैं। ये हिन्दी के प्रारंभिक तकनीकी ब्लॉगरों में अग्रणी हैं और इन्हें हिन्दी ब्लोगिंग का क्रान्ति दूत समझा जाता है । नाम है रवि रतलामी जो मध्य प्रदेश के भोपाल के निवासी हैं । (4)

(4) श्री मती रश्मि प्रभा,पुणे, महाराष्ट्र  


ये अंतर्जाल पर सक्रिय चर्चित लेखिकाओं मे से एक हैं । इन्हें वर्ष-2010 मे वर्ष की श्रेष्ठ कवयित्रि का परिकल्पना सम्मान प्राप्त हो चुका हैं और इस वर्ष यानि वर्ष-2012 मे दशक के पाँच श्रेष्ठ चिट्ठाकारों मे से ये एक चुनी गईं हैं । सौभाग्य इनका कि ये कवि पन्त की मानस पुत्री श्रीमती सरस्वती प्रसाद की बेटी हैं और इनका नामकरण स्वर्गीय सुमित्रा नंदन पन्त ने किया । इनकी लगभग आधा दर्जन पुस्तकें प्रकाशित है । नाम है रश्मि प्रभा। ये मूलत: पटना, बिहार की निवासी हैं, किन्तु आजकल ये महाराष्ट्र के पुणे में रहती हैं । (5) 
(5)श्री अविनाश वाचस्पति,नयी दिल्ली 

ये हिन्दी के बेहद हरफनमौला ब्लॉगर हैं । इन्हें देश भर में नेशनल और इंटरनेशनल ब्‍लॉगर सम्‍मेलन आयोजन कराने का श्रेय दिया जाता है। इन्हें वर्ष 2009 के लिए हास्‍य-व्‍यंग्‍य श्रेणी में ‘संवाद सम्‍मान’ भी दिया गया है। ‘लोकसंघर्ष परिकल्‍पना सम्‍मान’ के अंतर्गत 2010 में वर्ष के ‘श्रेष्‍ठ व्‍यंग्‍यकार सम्‍मान’ भी इन्हें प्राप्त है । इनका एक व्यंग्य संग्रह "व्यंग्य का शून्यकाल" हाल ही मे प्रकाशित हुआ है। हिन्दी ब्लोगिंग पर एक और महत्वपूर्ण पुस्तक हिन्दी ब्लागिंग : अभिव्यक्ति की नयी क्रान्ति का इन्होंने रवीद्र प्रभात के साथ मिलकर संपादन भी किया है । नाम है अविनाश वाचस्पति । ये देश की राजधानी दिल्ली में रहते हैं ।
परिकल्पना दशक का ब्लॉग सम्मान (1) 


(1) उड़न तश्तरी (ब्लॉगर : श्री समीर लाल समीर ) 

एक ऐसा ब्लॉग जो मार्च -2006 में अस्तित्व में आया और लोकप्रियता का सारा पैमाना पार कर गया। इस ब्लॉग पर प्रकाशित पोस्ट पर जो त्वरित टिप्पणिया आती है वह अन्य किसी भी ब्लॉग की तुलना में सर्वाधिक होती है । ब्लोगिंग में स्टार डम पैदा करने का श्रेय इस ब्लॉग को जाता है, जिसके मौडरेटर हैं ओटरियों कनाडा निवासी श्री समीर लाल समीर । (2) 

(2) ब्लॉगस इन मीडिया (ब्लॉगर : बी. एस. पावला) 

यह ब्लॉग हिन्दी में अपने आप का एकलौता और अनूठा ब्लॉग है । इस ब्लॉग पर पोस्ट प्रकाशित नहीं होते, बल्कि प्रिंट मीडिया में होने वाली ब्लॉग चर्चा की जानकारी देता है । इसके मौडरेटर हैं भिलाई निवासी श्री बी. एस.पावला । 

 (3) नारी (समूह ब्लॉग, मॉडरेटर  : रचना)

 यह हिन्दी ब्लॉग जगत का पहला कम्यूनिटी ब्लॉग है जिसपर केवल महिला ब्लॉगर ब्लॉग पोस्ट करती हैं । महिलाओं की सशक्त आवाज़ का यह एक वृहद मंच है । इसके मौडरेटर हैं गाजाइयाबाद निवासी श्री मती रचना सिंह । (4) 

(4) साई ब्लॉग (ब्लॉगर: श्री अरविंद मिश्र ) 

यह वैज्ञानिक शोध और जिज्ञासाओं को शांत करने वाला हिन्दी का एक बेहद महत्वपूर्ण ब्लॉग है । इस ब्लॉग के मौडरेटर हैं हिन्दी के बेहद चर्चित विज्ञान कथा लेखक डॉ। अरविंद मिश्रा । (5) 

(5) साइंस ब्लॉगर असोसियेशन (समूह ब्लॉग,  मॉडरेटर : डॉ अरविंद मिश्र एवं डॉ ज़ाकिर अली रजनीश)

 यह विज्ञान पर आधारित हिन्दी का पहला सामूहिक ब्लॉग है। यह एक प्रकार से हिन्दी अंतर्जाल पर सक्रिय विज्ञान लेखकों की विश्राम स्थली है । इसे असोसियेशन का रूप दिया गया है, ताकि विज्ञान लेखकों का एक मजबूत संगठन अस्तित्व में बना रह सके । इसके अध्यक्ष हैं डॉ. अरविंद मिश्र और महासचिव हैं डॉ. ज़ाकिर अली रजनीश । 

परिकल्पना दशक के ब्लॉगर दंपति का सम्मान 

श्री कृष्ण कुमार यादव और श्री मती आकांक्षा यादव,इलाहाबाद, उ प्र  


एक ने डाकिया डाक लाया ब्लॉग के माध्यम से डाक विभाग के सुखद अनुभूतियों से पाठकों को रूबरू कराने का बीड़ा उठाया तो दूसरे ने साहित्य के विभिन्न आयामों से रूबरू कराने का । एक स्वर है तो दूसरी साधना । हिन्दी ब्लोगजगत में जूनून की हद तक सक्रिय ये ब्लॉगर दंपति हैं कृष्ण और आकांक्षा, जिन्हें दशक के ब्लॉगर दंपति का सम्मान प्रदान किए जाने हेतु परिकल्पना समूह द्वारा चयनित किया गया है ।


उपरोक्त सभी सम्मानधारकों को दिनांक 27.08.2012 को लखनऊ के क़ैसर बाग स्थित राय उमानाथ बली प्रेक्षागृह में परिकल्पना समूह द्वारा सम्मानित किया जाएगा। 
Share this article :

एक टिप्पणी भेजें

हिमधारा हिमाचल प्रदेश के शौकिया और अव्‍यवसायिक ब्‍लोगर्स की अभिव्‍याक्ति का मंच है।
हिमधारा के पाठक और टिप्पणीकार के रुप में आपका स्वागत है! आपके सुझावों से हमें प्रोत्साहन मिलता है कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय किसी प्रकार के अभद्र शब्द, भाषा का प्रयॊग न करें।
हिमधारा में प्रकाशित होने वाली खबरों से हिमधारा का सहमत होना अनिवार्य नहीं है, न ही किसी खबर की जिम्मेदारी लेने के लिए बाध्य हैं।

Materials posted in Himdhara are not moderated, HIMDHARA is not responsible for the views, opinions and content posted by the conrtibutors and readers.