'हिमधारा' हिमाचल प्रदेश के शौकिया और अव्‍यवसायिक ब्‍लोगर्स का मंच

एक पत्र सरकार और पुलिस के नाम

26.6.100 पाठकों के सुझाव और विचार


सेवा में
पुलिस अधीक्षक सतर्कता
मण्डी
जिला मण्डी 175001 हि0प्र0

विषय-                  मनरेगा के तहत रोजगार देने बारे और फर्जी मस्ट््रोल भरने बारे और फर्जी    
              हस्ताक्षर  होने की जांच बारे प्रार्थना पत्र।

महोदय,
              सादर निवेदन है कि मैं रमेश कुमार पुत्र ब्रेस्तु राम गांव पेकवा धार डाकघर तेबन तहसील करसोग जिला मण्डी हि0प्र0 का स्थाई निवासी हू। मैं एक गरीब परिवार BPL से सम्बधित हू। मैं मनरेगा के तहत 100 दिनों के रोजगार के तहत कार्य करना चाहता हूं। मुझे ग्राम पंचायत तेबन ने 17अप्रेल 2009 को जाब कार्ड दिया जिसका क्रमांक 257 है।परन्तु यह जाब कार्ड 22 अक्तूबर 2007 का बना हुआ है ।जब यह जाब कार्ड मुझे दिया गया तो मुझे यह जान कर आश्चर्य हुआ कि इस जाब कार्ड में पहले से ही 1 अप्रेल 2007 से 15 अप्रेल 2007 और 16 नवम्बर 2007 से 30 नवम्बर 2007 तक 15  15 दिनों की हाजरियां दर्शाई गई थी।जबकि इस अवधि में हमने कोई कार्य नहीं किया।  इस कारण से हमें कम से कम दो वर्षो तक मनरेगा के तहत रोजगार से वंचित रहना पड़ा।
              यह सारा कृत्य ग्राम पंचायत तेबन के प्रधान, सचिव और वार्ड सदस्य ने मिल कर किया है। इस सारे कृत्य की जांच उपमण्डल अधिकारी नागरिक करसोग, खण्ड विकास अधिकारी करसोग द्वारा की गई थी जिसमें प्रधान, सचिव  और वार्ड सदस्य को दोषी करार दिया गया। लेकिन प्रधान और सचिव पर कोई कार्रवाही नहीं की गई और वार्ड सदस्य को निलम्बित कर दिया गया।
              ग्राम पंचायत प्रधान और सचिव ने अन्य 8 से 10 लोगों की फर्जी हाजरियां लगाई है जिसकी जानकारी मुझे RTI  के तहत प्राप्त हुई है। इस तरह यह साफ है कि प्रधान और सचिव ने सरकारी धन का दुरुपयोग किया है जिसके लिए इन  दोनो को निलम्बित किया जाना चाहिए ताकि ये लोग भविष्य में इस तरह के कार्य करें। इस सम्बध में मैंने पहले भी दिनांक 30 सितम्बर 2009 को इस घपले के बारे में आपको पत्र लिखा था। उस पर भी कोई कार्रवाही नहीं हुई।
              अतः आपसे पुनः निवेदन है कि आप इस घपले की जांच करने की कृपा करे और दोषी ठहराये गये प्रधान और सचिव के विरुद्ध कड़ी कार्रवाही की सिफारिश करे ताकि भविष्य में इस तरह के कृत्यों की पुनरावृति हो उपरोक्त मस्ट्र्ोल संख्या 00598-00794 की पूरी छानबीन करे ताकि मेंरे साथ साथ सभी अन्य मजदूरों को न्याय मिल सके।
             सधन्यवाद

भवदीय

दिनांक 25@6@10
करसोग

रमेश कुमार  s/o  ब्र्रेस्तु राम
गांव, पेकवाधार डा0 तेबन
तहसील करसोग
जिला मण्डी हि0प्र0
मोबाईल 98162 08674
Share this article :

एक टिप्पणी भेजें

हिमधारा हिमाचल प्रदेश के शौकिया और अव्‍यवसायिक ब्‍लोगर्स की अभिव्‍याक्ति का मंच है।
हिमधारा के पाठक और टिप्पणीकार के रुप में आपका स्वागत है! आपके सुझावों से हमें प्रोत्साहन मिलता है कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय किसी प्रकार के अभद्र शब्द, भाषा का प्रयॊग न करें।
हिमधारा में प्रकाशित होने वाली खबरों से हिमधारा का सहमत होना अनिवार्य नहीं है, न ही किसी खबर की जिम्मेदारी लेने के लिए बाध्य हैं।

Materials posted in Himdhara are not moderated, HIMDHARA is not responsible for the views, opinions and content posted by the conrtibutors and readers.